क्रेडिट कार्ड क्या होता है What is a credit card

 क्रेडिट कार्ड क्या होता है What is a credit card

credit card 1080074 340
दोस्तो आज हम जनेगे कि  क्रेडिट कार्ड क्या होता है क्रेडिट क्रेडिट एटीएम कार्ड की तरह एक ऐसा कार्ड होता है जिससे लोग बिना पैसे के सामान खरीद सकते हैं,  क्रेडिट कार्ड से इलेक्ट्रॉनिक भुगतान किया जाता है और ये एक कामन मेथोड होती है। क्रेडिट एक कार्ड प्लास्टिक के बने होते हैं और जो एक खाते से जुड़े होते हैं, क्रेडिट का अर्थ है उधार कार्ड होता है इसमे बैंक द्वारा आपको ऋण दिया जाता है, और बाद में उन पैसे पर ब्याज लगाकर ब्याज वापस लिया जाता है 

यानी अगर आपके पास पैसा नहीं है और आप कोई सामान खरीदना चाहते हैं किसी भी सामान को खरीदने के लिए आप कार्ड का उपयोग करके आसानी से सामान खरीद सकते हैं। क्रेडिट कार्ड कई प्रकार के होते हैं और हर कार्ड पर बैंक एक लिमिट निश्चित करती है।जब बैंक आपको पैसे उधार देता है, तो आपको उन पैसों का भुगतान बैंकों को निश्चित समय सीमा जैसे (एक महिने दो महिने)  मे करना होता है। 

यदि आप ये भुगतान निश्चित समय मे नहीं करते हैं, तो बैंक उन पैसों पर पेनाल्टी और लगातार ब्याज लगाता है और वह बढ़ता रहता हैं, यह सारा काम आप बडी आसानी से अपने मोबाइल और कम्प्युटर से कर सकते है  क्रेडिट को आप प्लस्टिक कार्ड भी बोल सकते है, और इसके माध्यम से आप आसानी से कोई भी सामान खरीद सकते है तथा किसी को रुपये भेज भी सकते है,  आप न केवल अपने देश में बल्कि विदेशों में भी क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि भुगतान क्रेडिट कार्ड द्वारा बैंक से किया जाता है क्रेडिट कार्ड से आप ऑनलाइन शॉपिग मे भी कर सकते है !

 

क्रेडिट कार्ड के प्रकार :-   

credit card 1605191 340

    1.  गोल्डन क्रेडिट कार्ड :- गोल्डन क्रेडिट कार्ड एक यूनिक secured कार्ड होता है जिसका इस्तेमाल सभी जगह किया जा सकता है तथा इसकी लिमिट भी बहुत अधिक होती है, और इसका इस्तेमाल आप उन जगह पर भी कर सकते है जहॉ आपके द्वारा वीजा कार्ड या मास्टर कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है!

  गोल्डन कार्ड उन लोगो के लिए होते है जिनकी आय बहुत ज्यादा होती है जाता गोल्डन कार्ड का इस्तेमाल धनी और बिजनेसमेन लोगो द्वारा किया है इन कार्डो की सालाना फीस भी साधारण कार्ड से ज्यादा होती है इसीलिए गोल्डन कार्ड का इस्तेमाल धनी और बिजनेसमेन लोगो द्वारा किया है !

2.     2.  प्लेटीनम क्रेडिट कार्ड:- प्लेटीनम क्रेडिट कार्ड वह कार्ड होता है जिनका इस्तेमाल पेबैक पॉइंट अर्जित करने के लिए किया जाता है पेबैक पॉइंट प्रोग्राम भारत का सबसे बडा रिवार्ड प्रोग्राम है जो आपके दैनिक खर्चो मे से रोमांचक और आकर्षक पेबैक प्रदान करता है

ज  जब आप प्लेटीनम क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है तो आप केवल पेबैक नही कमाते वल्कि हर खरीदी पर अतिरिक्त पार्टनर ब्रांड से कैश बैक भी कमाते है जिनका उपयोग आप पेबैक पोइंट के रूप मे कर सकते है जो कि काफी फायदेमंद होता है !

3.   

ecommerce 2140603 340

 

3. ट्रेवल क्रेडिट कार्ड:- ट्रेवल क्रेडिट कार्ड वह कार्ड होता है जिसका इस्तेमाल ट्रेवलिंग मे किय जाता है जैसे बस ट्रेवलिंग, ट्रेन ट्रेवलिंग, फ्लाइट ट्रेवलिंग आदि जिसमे काफी अच्छा खासा कैश बैक दिया जाता है !

    4. ट्रेवल क्रेडिट कार्ड:-ट्रेवल क्रेडिट कार्ड वह कार्ड होता है जिसका इस्तेमाल फ्यूल भरवाने मे किया जाता है जिस पर खासा कैश बैक दिया जाता है !

5.      शॉपिंग क्रेडिट कार्ड :-शॉपिंग क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन और ऑफ लाइन शॉपिंग मे किया जाता है !

BUY NOW :- BEST BUDGETS Mi 125.7 cm (50 Inches) 4K Ultra HD

गोल्डन क्रेडिट कार्ड के लाभ :-

1.  1. गोल्डन कार्ड एक की सीमा बहुत अधिक है, इसलिए आप असीमित खरीदारी कर सकते हैं।

2.  2यदि किसी व्यक्ति के पास गोल्ड क्रेडिट कार्ड है, तो उसे एक और क्रेडिट कार्ड दिया जाता है, जिसे    उसके परिवार का कोई भी सदस्य उपयोग कर सकता है।

3.  3ऐसे कार्डों पर बहुत सारी सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं जैसे यात्रा, बीमा, कैश बैक ऑफर आदि।

4.  4इस प्रकार के कार्ड बहुत प्रतिष्ठित और फायदेमंद होते हैं, ये किसी भी दृष्टिकोण से क्रेडिट कार्ड मे    कम नही होते हैं, जब आप गोल्डन क्रेडिट कार्ड की तुलना साधारण कार्ड से करते हैं, तो गोल्डन      क्रेडिट कार्ड बहुत सारे लाभ देते हैं, गोल्डन कार्ड की लिमिट आम कार्डों की तुलना में बहुत अधिक    होती है जिस प्रकार गोल्ड्न रिंग की कीमत साधरण रिंग से अधिक होती है उसी प्रकार क्रेडिट कार्ड    की वैल्यू अधिक होती है !

 

प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के लाभ :-  

ecommerce 2607114 340

 

1.        1.अगर आपका प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड चोरी हो गया है या कहीं खो गया है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस प्रकार के कार्ड में बहुत अच्छी सेकुरिटी होती है, खो जाने पर भी आप   तुरंत बैंक या कंपनी जिस कम्पनी से आपने कार्ड लिया है वहॉ कम्प्लेंट करके आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं।

2.       2.  ऐसे कार्ड धारकों को हर साल कोई वार्षिक शुल्क नहीं देना होता है।

3.    3. प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड यह एक ऐसा कार्ड है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से ले सकता है, यदि आप   कहीं नौकरी करते हैं तो बैंक या कोई अन्य कंपनी आपको ऐसे कार्ड आसानी से देने के लिए तैयार   हो जाएगी क्योंकि इसकी सदस्यता शुल्क बहुत कम है और ऐसे कार्ड लेने के लिए , यह आवश्यक   नहीं है कि आपका वेतन बहुत अधिक हो, इसलिए आजकल कई लोगों के पास इस प्रकार के कार्ड हैं।

4.  4. सिल्वर क्रेडिट कार्ड के फायदे गोल्ड और प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड से कम नही होते हैं, ऐसे कार्ड आमतौर   पर नौकरी करने वाले लोगों को दिए जाते हैं और ये कार्ड या तो बहुत कम होते हैं

5.      ऐसे कार्ड्स की लिमिट न तो ज्यादा रखी जाती है और न ही बहुत कम रखी जाती है.

6.      ऐसे कार्ड धारक को सालाना कोई शुल्क नहीं देना होता है।

 

निष्कर्ष : दोस्तों आशा करते हैं कि आप समझ गए होंगे कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर अवश्य करें l

यह भी पढे :-

 
 
 
 
 

 

Leave a Comment